प्रतिक्रिया | Tuesday, June 25, 2024

22/05/24 | 1:57 pm

पर्वतारोहियों ने तीन दिन में माउंट चाऊ चाऊ कांग नील्दा पर फहराया तिरंगा, अभी तक चार बार ही चढ़ा जा सका

 

हिमाचल प्रदेश के छह पर्वतारोहियों की युवा टीम ‘वाइट एक्सपीडिशन’ ने बर्फ से ढकी 6300 मीटर ऊंची चोटी माउंट चाऊ चाऊ कांग नील्दा पर तिरंगा फहराया। ये कांग नील्दा लाहौल-स्पीति की स्पीति घाटी में हैं।

तीन दिन में पर्वतारोहियों की टीम ने तिरंगा लहराया
छह पर्वतारोहियों की युवा टीम ‘वाइट एक्सपीडिशन’ को 18 मई को अभियान की शुरुआत की। भारतीय लोकतंत्र के प्रहरी बने सभी पर्वतारोहण की टीम इस मिशन के साथ आगे बढ़ी। मात्र तीन दिन में पर्वतारोहियों की टीम ने साहस व हौसले की बदौलत स्पीति वैली की ऊंची चोटियों में से एक माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर तिरंगा लहराया है।

कठिनाई की वजह से अभी तक मात्र चार बार ही चढ़ा गया
इस चोटी की बेहद कठिन चढ़ाई के कारण अभी तक मात्र चार बार ही चढ़ा जा सका है। वाइट एक्सपीडिशन टीम ने हार न मानते हुए पांचवीं बार इस चोटी पर विजय हासिल की। चोटी तक दल को पहुंचने के लिये आइस वाल, क्रवास ओर 70° के क्लाइंब को पार करना पड़ा। टीम लीडर राहुल उर्फ़ रिकी माउंटेनियर, ईशानी, नीकिता ठाकुर, साहिल मलिक, शुभम बिष्ट और एरोन शेरपा के साथ 20 मई को वापस कामिक पहुंच गई।

भारत में पर्वतारोहण को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य
पर्वतारोहियों के दल के लीडर राहुल ने बताया कि उनकी निडर और अनुभवी टीम के कारण ही इस चोटी की जीत हासिल हुई। उन्होंने कहा कि किसी भी बड़े से बड़े माउंटेन को चढ़ने के लिए आप के पास अनुभवी टीम का होना बहुत जरूरी है। उनकी टीम के सभी मेंबर सर्टिफाइड और एक्सपीरियंस माउंटेनियर है। राहुल ने कहा कि उनका और उनकी टीम का मक़सद है कि भारत में पर्वतारोहण को प्रोत्साहित करना है ताकि विश्व से पर्वतारोही भारत में आकर क्लाइंब करें।

हमारा देश पहाड़ों से भरा
उन्होंने कहा कि हमारा हिमाचल प्रदेश, उतराखड़ और लद्दाख पहाड़ों से भरा पड़ा है। हमें और हमारे भारतीय पर्वतारोहियों को मिलकर काम करना चाहिए ताकि साहसिक पर्यटन से हमारे प्रदेश को आर्थिक लाभ हो। उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे यहां पर्वतारोहण के लिए इक्यूपमेंट नहीं मिल पाते हैं, वहीं रेस्क्यू के लिए सरकार को नीति बनाने पर विचार करना चाहिए, जिससे हिमाचल प्रदेश में साहसिक एडवेंचर टूरिज्म में प्रगति की अपार सम्भावनाओं को साकार किया जा सके है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3976825
आखरी अपडेट: 24th Jun 2024