प्रतिक्रिया | Wednesday, May 08, 2024

Study: कोविड के बावजूद वैश्विक जीवन प्रत्याशा में 6.2 वर्ष की वृद्धि पाई गई, जानें भारत की क्या है स्थिति

तमाम वैश्विक बदलाव के बीच एक अध्ययन में सामने आया है कि दुनियाभर में लोग 1990 की तुलना में 2021 में औसतन छह साल से अधिक समय तक जीवित रह रहे हैं। इससे यह भी स्पष्ट हुआ है कि पिछले तीन दशकों में भारत में जीवन प्रत्याशा लगभग आठ साल बढ़ गई है।
दरअसल, द लैंसेट में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया है कि यह प्रगति डायरिया, निचले श्वसन संक्रमण, स्ट्रोक और इस्केमिक हार्ट रोग (संकुचित धमनियों के कारण होने वाले दिल के दौरे) जैसे प्रमुख बीमारियों से होने वाली मौतों में कमी के कारण हुई है। हालांकि, अखबार ने कहा कि यदि 2020 में कोविड-19 महामारी का आगमन नहीं हुआ होता तो यह आंकड़ा कहीं अधिक महत्वपूर्ण होता, जिसने इस प्रगति को काफी हद तक पटरी से उतार दिया।

भारत के पड़ोसी देश में क्या स्थिति
वहीं भारत के अलावा अन्य दक्षिण एशिया क्षेत्र में भूटान में जीवन प्रत्याशा (13.6 वर्ष) में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई, इसके बाद बांग्लादेश (13.3), नेपाल (10.4), और पाकिस्तान (2.5 वर्ष) का स्थान है। महामारी की वजह से आई चुनौतियों के बावजूद शोधकर्ताओं ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया और ओशिनिया के सुपर क्षेत्र में 1990 और 2021 (8.3 वर्ष) के बीच जीवन प्रत्याशा में सबसे बड़ा लाभ हुआ, जिसका मुख्य कारण क्रोनिक श्वसन बीमारियां, स्ट्रोक, निचले श्वसन संक्रमण और कैंसर से होने वाली मौतों में कमी है। इसमें कहा गया है कि महामारी की वजह से किए गए प्रबंधन ने इन लाभों को संरक्षित करने में मदद की। 1990 और 2021 (7.8 वर्ष) के बीच सुपर-क्षेत्रों के बीच दक्षिण एशिया में जीवन प्रत्याशा में दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि हुई, जिसका मुख्य कारण डायरिया से होने वाली मौतों में भारी गिरावट है।

दुनियाभर में मौतों के प्रमुख कारणों में एक बड़ा फेरबदल
शोधकर्ताओं ने नोट किया कि दशकों में पहली बार दुनियाभर में मौतों के प्रमुख कारणों में एक बड़ा फेरबदल हुआ है – महामारी के कारण रैंकिंग में भारी बदलाव आया है। स्टडी के को-फर्स्ट ऑथर और इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) के प्रमुख शोध वैज्ञानिक डॉ. लियान ओंग ने एक बयान में कहा, “हमारा अध्ययन दुनिया के स्वास्थ्य की एक सूक्ष्म तस्वीर प्रस्तुत करता है।” “एक ओर हम डायरिया और स्ट्रोक से होने वाली मौतों को रोकने में देशों की उल्लेखनीय उपलब्धियां देखते हैं। साथ ही, हम देखते हैं कि कोविड-19 महामारी ने हमें कितना पीछे धकेल दिया है।”

कोविड से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति
इसके अलावा लेखकों ने पाया कि ऐसे सुपर-क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी सबसे अधिक प्रभावित हुई, वे लैटिन अमेरिका और कैरेबियन और उप-सहारा अफ्रीका थे, जिन्होंने 2021 में कोविड-19 के कारण जीवन प्रत्याशा के सबसे अधिक वर्ष खो दिए। हालांकि शोधकर्ताओं ने कोविड-19 महामारी के कारण हुई जानमाल की भारी क्षति का दस्तावेजीकरण करते हुए प्रत्येक सुपर क्षेत्र में जीवन प्रत्याशा में सुधार के पीछे के कारणों को भी इंगित किया।

मृत्यु के विभिन्न कारणों को देखते हुए, अध्ययन से पता चलता है कि आंतों की बीमारियों से होने वाली मौतों में तेज गिरावट आई है – बीमारियों का एक वर्ग जिसमें दस्त और टाइफाइड शामिल हैं। इन सुधारों से 1990 और 2021 के बीच दुनिया भर में जीवन प्रत्याशा 1.1 वर्ष बढ़ गई।

जानलेवा बीमारियों पर किया गया कंट्रोल
इस अवधि के दौरान लोअर रेस्पिरेट्री इंफेक्शन से होने वाली मौतों में कमी से वैश्विक जीवन प्रत्याशा में 0.9 वर्ष का इजाफा हुआ। स्ट्रोक, नवजात संबंधी विकार, इस्केमिक हृदय रोग और कैंसर सहित अन्य कारणों से होने वाली मौतों को रोकने में प्रगति से दुनिया भर में जीवन प्रत्याशा में भी वृद्धि हुई है। प्रत्येक बीमारी के लिए मौतों में कमी 1990 और 2019 के बीच सबसे अधिक देखी गई।

क्षेत्रीय स्तर पर क्या कहता है शोध
अगर क्षेत्रीय स्तर पर रिपोर्ट देखें तो पूर्वी उप-सहारा अफ्रीका में जीवन प्रत्याशा में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई, जो 1990 और 2021 के बीच 10.7 वर्ष बढ़ी। इस क्षेत्र में सुधार के पीछे डायरिया रोगों पर नियंत्रण प्रमुख शक्ति थी। पूर्वी एशिया में जीवन प्रत्याशा में दूसरा सबसे बड़ा लाभ था; क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से होने वाली मौतों को कम करने में क्षेत्र की सफलता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

क्या है जीवन प्रत्याशा
जीवन प्रत्याशा मूल रूप से किसी जनसंख्या का औसत जीवनकाल है। यह एक व्यक्ति के औसत जीवनकाल का अनुमान है। जीवन प्रत्याशा एक दी गयी उम्र के बाद जीवन में शेष बचे वर्षों की औसत संख्या है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1322857
आखरी अपडेट: 8th May 2024