प्रतिक्रिया | Monday, June 17, 2024

अग्निबाण रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण प्रक्षेपण , जानें क्या है खासियत

 

 

अग्निकुल की टेस्ट फ्लाइट अग्निबाण सॉर्टेड 01 मिशन को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। वैसे ये पहले मंगलवार को परीक्षण लॉन्च होना थी। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से लॉन्चिंग को टाल दिया गया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने भी बधाई दी, और कहा कि दुनिया के पहले सिंगल-पीस 3डी प्रिंटेड सेमी-क्रायोजेनिक इंजन द्वारा संचालित अग्निबाण रॉकेट का सफल प्रक्षेपण भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और हमारी युवा शक्ति की उल्लेखनीय सरलता का प्रमाण है।
इसरो ने भी एक्स पर कहा कि एक बड़ी उपलब्धि, क्योंकि एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के माध्यम से पहली बार सेमी-क्रायोजेनिक लिक्विड इंजन की नियंत्रित उड़ान का एहसास हुआ।

 

किसने बनाया रॉकेट
निजी कंपनियों और अंतरिक्ष विभाग के बीच ब्रिज का काम करने वाले इनस्पेस ने कंपनी की तरफ से यह जानकारी साझा की और बताया कि अग्निकुल के रॉकेट का सफलतापूर्वक गुरुवार को परीक्षण किया गया। इसरो ने सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी दी कि श्री हरिकोटा में निजी कंपनी के निजी लॉन्च पैड से उड़ान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

दुनिया का पहला सिंगल पीस 3डी प्रिंटेड सेमी-क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन
यह दुनिया का पहला सिंगल पीस 3डी प्रिंटेड सेमी-क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन है जो 100 किलोग्राम का पेलोड 700 किलोमीटर की ऊंचाई तक अपने साथ ले जा सकता है। ‘अग्निबाण’ सब ऑर्बिटल टेक्नोलॉजिकल डेमोंस्ट्रेटर ‘अग्निकुल’ के पेंटेटेड अग्निलेड इंजन द्वारा संचालित एक एकल चरण लॉन्च वाहन है।

विशेषताएं

– यह एक अनुकूलन प्रक्षेपण यान है जिसे एक चरण में लॉन्च किया जा सकता है। रॉकेट करीब 18 मीटर लंबा है और इसका द्रव्यमान 14,000 किलोग्राम है।
– ‘अग्निबाण’ पांच अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन में 100 किलोग्राम तक के पेलोड को 700 किमी की ऊंचाई तक ले जाने में सक्षम है।
– यह निम्न और उच्च झुकाव वाली दोनों कक्षाओं तक पहुंच सकता है।
– निजी एयरोस्पेस कंपनी ‘अग्निकुल’ कॉसमॉस ने इसे विकसित किया है।
-अग्निबाण सब ऑर्बिटल टेक्नोलॉजिकल डेमोंस्ट्रेटर ‘अग्निकुल’ के पेंटेटेड अग्निलेड इंजन द्वारा संचालित एक एकल चरण लॉन्च वाहन है।
– अग्निबाण रॉकेट को 10 से अधिक विभिन्न लॉन्च पोर्ट से लॉन्च करने के लिए डिजाइन किया गया है।
– कई लॉन्च पोर्ट के साथ इसकी अनुकूलता सुनिश्चित करने के लिए, अग्निकुल ने ‘धनुष’ नामक एक लॉन्च पेड स्टल बनाया है जो रॉकेट की सभी कॉन्फ़िगरेशन में इसकी गतिशीलता को सपोर्ट करेगा। Agnibaan Sorted 01 ROCKET MISSION, Agnikul Cosmos, ISRO, Agnikul Cosmos, Agnikul Cosmos,अग्निबाण सॉर्टेड 01 रॉकेट मिशन, अग्निकुल कॉसमॉस, इसरो, अग्निकुल कॉसमॉस, अग्निकुल कॉसमॉस

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3650980
आखरी अपडेट: 16th Jun 2024