प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

बारबाडोस से रवाना हुई टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम, 4 जुलाई को पीएम मोदी से होगी मुलाकात 

टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम आज (बुधवार) बारबाडोस से रवाना हुई। टीम 4 जुलाई को सुबह दिल्ली पहुंचेगी। यहां पहुंचने के पश्चात् प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुरुवार को सुबह 11 बजे टी-20 विश्व कप विजेता पुरुष भारतीय क्रिकेट टीम से मुलाकात करेंगे।

स्पेशल फ्लाइट बारबाडोस से सभी को लेकर दिल्ली पहुंचेगी

बताना चाहेंगे बीसीसीआई सचिव जय शाह फ्लाइट में बारबाडोस में फंसी क्रिकेट टीम के साथ-साथ भारतीय पत्रकारों को भी मदद का हाथ आगे बढ़ाते हुए उन्हें स्वदेश वापस ला रहे हैं। 

इस संबंध में राज्यसभा सदस्य और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, “बीसीसीआई द्वारा किराए पर ली गई एयर इंडिया की विशेष फ्लाइट से भारतीय टीम बारबाडोस से रवाना हो गई है।”

आगे जोड़ते हुए उन्होंने यह भी कहा कि “जो भारतीय पत्रकार वहां (बारबाडोस) फंसे हुए थे, वे भी उसी फ्लाइट से आ रहे हैं। यह फ्लाइट कल 4 जुलाई की सुबह 6 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगी।” उन्होंने आगे कहा कि “कल 4 जुलाई की सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री भारतीय टीम से अपने आवास पर मुलाकात करेंगे।” उन्होंने यह भी बताया कि इसके बाद टीम नरीमन प्वाइंट मुंबई के लिए उड़ान भरेगी और हम यहां पर खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे।

चक्रवाती तूफान के चलते बारबाडोस में फंसी थी टीम इंडिया 

बीसीसीआई की स्पेशल फ्लाइट बारबाडोस से सभी को लेकर दिल्ली पहुंचेगी। ज्ञात हो, बारबाडोस में टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले के अगले दिन यानि 30 जून से चक्रवाती तूफान बेरिल के कारण हाई अलर्ट जारी था, जिसके चलते भारतीय टीम यहां ब्रिजटाउन में फंस गई थी। हाई अलर्ट के चलते एयरपोर्ट को भी बंद करना पड़ा था। इस कारण टीम के प्रस्थान में देरी हुई। 

तूफान बेरिल के कारण रविवार से बारबाडोस और पड़ोसी द्वीपों में तेज हवाएं चलने लगी और बारिश हुई। ऐसे में देश में बिजली और पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हो गई। इन्हीं परिस्थितियों के बीच मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बंद होने के कारण भारतीय टीम को बारबाडोस के एक होटल में ठहरना पड़ा। फिलहाल, भारतीय क्रिकेट टीम स्वदेश वापस लौटने के लिए बारबाडोस से रवाना हो चुकी है। 

टीम इंडिया ने जीता खिताब

उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया ने 17 साल लंबे इंतजार के बाद टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा खिताब जीता। इससे पहले 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। भारतीय क्रिकेट टीम ने अब 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।  

फाइनल मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बटौरे थे। टीम के लिए विराट कोहली ने 59 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 76 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी। यह कोहली की टीम इंडिया के लिए आखिरी पारी थी।  

इसके पश्चात् लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी। इस दौरान भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह को 1-1 सफलता मिली थी। बाकी एक विकेट अक्षर पटेल के नाम रहा था। (इनपुट-एएनआई)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5195448
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024