प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

24/06/24 | 1:11 pm | Dagestan | रूस

रूस के दागिस्तान में आतंकी हमला, 9 की मौत, 25 घायल, आतंकी जांच शुरू

रूस के दागिस्तान में रविवार रात बड़ा आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में एक पादरी और पुलिस कर्मियों सहित कुल सात लोगों की मौत हुई है जबकि रूस के सुरक्षाबलों ने चार हमलावर आतंकियों को भी मार गिराया है। देश के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रार्थना घर और चर्च दोनों ही दागिस्तान के डर्बेंट शहर में स्थित हैं। यह मुख्य रूप से मुस्लिम बहुल उत्तरी काकेशस का इलाका है, जहां प्राचीन यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं। आतंकियों ने दागिस्तान की राजधानी माखचकाला में पुलिस चौकी पर भी हमला बोला, जो यहां से लगभग 125 किलोमीटर (75 मील) दूर है।

बता दें कि बंदूकधारियों ने रविवार को रूस के दक्षिणी दागिस्तान प्रांत के दो शहरों में पूजा स्थलों पर गोलीबारी की। रूस के उत्तरी काकेशस क्षेत्र दागिस्तान में आतंकियों ने रविवार को एक सिनेगॉग, दो चर्च और एक पुलिस पोस्ट को निशाना बनाया। स्थानीय लोगों ने बताया कि हमले के बाद प्रार्थना घर में आग लग गई और चर्च से भी धुआं उठता हुआ दिखाई दिया। इन हमलों में 15 पुलिस अधिकारियों और एक पादरी सहित कई 15 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं, 25 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।

वीडियो और तस्वीरों में डर्बेंट में एक चर्च से बड़ी-बड़ी आग की लपटें और धुएं का गुबार निकलता हुआ दिखाई दे रहा है।

दागिस्तान के प्रमुख सर्गेई मेलिकोव ने कहा कि रविवार रात डर्बेंट और माखचकाला में अज्ञात लोगों ने सार्वजनिक स्थिति को अस्थिर करने का प्रयास किया।
दागिस्तान के पुलिस अधिकारी उनके रास्ते में खड़े थे। उनमें से कुछ हताहत हुए हैं। किसी भी समूह ने अभी तक हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं, दूसरी ओर रूसी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने रविवार को सरकारी समाचार एजेंसी तास (TASS) को बताया कि दागेस्तान में बंदूकधारी एक अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन के अनुयायी थे। सभी सेवाएं निर्देशों के अनुसार काम कर रही हैं। हमलावरों की पहचान की जा रही है।

(Input from news agencies)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5177841
आखरी अपडेट: 20th Jul 2024