प्रतिक्रिया | Wednesday, May 22, 2024

उत्तराखंड चारधाम यात्रा:  हेलीकॉप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे साइबर ठग, अब तक 76 वेबसाइट ब्लॉक

 

चारधाम यात्रा जैसे-जैसे पास आ रही है, वैसे वैसे साइबर ठग भी सक्रिय होते जा रहे हैं। इस बीच प्रशासन भी मुस्तैद है और एसटीएफ ने 12 फर्जी वेबसाइट और अब तक 76 वेबसाइट ब्लॉक कर दी है। दरअसल, चारधाम यात्रा के लिए हेली टिकट बुक करते समय देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को सावधानी बरतनी होगी, वरना धोखाधड़ी हो सकती है। एसटीएफ व साइबर क्राइम पुलिस ने I4सी गृह मंत्रालय के साथ मिलकर शुक्रवार को 12 ऐसी वेबसाइटों को बंद कराया है, जिनसे श्रद्धालुओं से ठगी की जा रही थी। चारधाम से जुड़ी अब तक कुल 76 वेबसाइटों को ब्लॉक कर यात्रियों को ठगी से बचाया गया है।

हेली सेवा बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी

साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने के लिए अपराध के नए-नए तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं। फर्जी वेबसाइट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर संपूर्ण भारत में लाखों रुपये की धोखाधड़ी की जा रही है। गत वर्ष भी कई साइबर ठगी की शिकायतें आई थीं, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकॉप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गई थी।

आईआरसीटीसी से चार धाम हेलीसेवा की बुकिंग 

इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी नहीं थी, जबकि आईआरसीटीसी ने चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अपनी वेबसाइट अधिकृत किया है। श्रद्धालु इस वेबसाइट URL www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा बुक करा सकते हैं। कोई भी भुगतान करने से पहले संबंधित भुगतान के माध्यम की जांच पड़ताल अवश्य कर लें। वहीं श्रद्धालुओं को साइबर ठगों के चंगुल में फंसने से बचाने के लिए एसटीएफ ने अभियान चलाया है। ऐसी फर्जी वेबसाइटों पर एसटीएफ की कड़ी नजर है। उन्हें चिह्नित कर एसटीएफ सबक सिखाने का काम करेगी।

अब तक 76 फर्जी वेबसाइट कराई जा चुकी हैं बंद

ऐसी धोखाधड़ी वाली वेबसाइटें प्रकाश में आती रहती हैं। इसके लिए उत्तराखंड एसटीएफ को एमएचए I4सी टीम से लगातार सहयोग मिल रहा है। एसटीएफ व साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन लगातार फर्जी वेबसाइट की निगरानी कर रहा है, जिस पर कार्रवाई करते हुए अब तक कुल 76 फर्जी वेबसाइटों को बंद कराया जा चुका है।

आईआरसीटीसी से अनुबंध कर युकाडा करेगी यात्रियों की सहायता

चारधाम के लिए यात्रियों को उत्तराखंड सरकार की युकाडा की ओर से आईआरसीटीसी के साथ अनुबंध कर सहायता प्रदान की जाएगी। युकाडा ने चारधाम से संबंधित पंजीकरण एवं हेलीसेवा के संबंध में सभी जानकारियों के साथ विवरणिका तैयार की है।

फर्जी वेबसाइट की शिकायत के लिए मोबाइल नंबर जारी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने जनता से अपील की है कि यदि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर, लिंक आदि की जानकारी हो तो तुरंत एसटीएफ देहरादून से साझा करें। इसके लिए एसटीएफ ने दो मोबाइल नंबर 9456591505 एवं 9412080875 जारी किए हैं। इस नंबर पर स्क्रीनशाॅट के साथ जानकारी साझा कर सकेंगे। वहीं, वित्तीय साइबर अपराध घटित होने पर तुरंत 1930 नंबर पर संपर्क करें।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1866371
आखरी अपडेट: 22nd May 2024