प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

 

उत्तर भारत के कई राज्यों में गुरुवार सुबह गर्मी से राहत लेकर आई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद व गुरुग्राम में मौसम खुशनुमा हो गया है। रात से आसमान पर डेरा जमाए बादलों को गर्मी से जूझ रहे लोगों पर कुछ तरस आया है। आज सुबह कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। इससे फौरीतौर पर लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में मध्यम बारिश का अनुमान व्यक्त है। मौसम विभाग ने आज असम, मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इन क्षेत्रों में रविवार तक हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है। 

30 जून तक यहां बारिश का अलर्ट

वहीं 30 जून तक, झारखंड, ओडिशा, उत्‍तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भारी वर्षा होने की उम्मीद है। इस बीच, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, पूर्वी राजस्थान और उत्‍तर मध्‍य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इन क्षेत्रों में ये तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर हैं। 

उधर बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती प्रवाह के कारण ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर अगले तीन दिनों में तेज वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज गजपति, रायगडा, नवरंगपुर, कालाहंडी, बलंगीर, नौपाडा, मलकानगिरी और कोरापुट जिलों में कुछ स्थानों पर तेज से बहुत तेज वर्षा की संभावना व्यक्त की है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4794000
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024