प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

पर्यावरण की रक्षा के लिए युवा बेहतर काम कर सकते हैं : सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा के कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के ईआईएसीपी केंद्रों द्वारा ‘मिशन लाइफ’ पर मैराथन, जागरूकता के साथ-साथ प्रदर्शनी और एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। इस मौके पर कुलपति प्रो.सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए युवा बेहतर काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ भारत को आत्मनिर्भर और प्रकृति के करीब बनाने के लिए एक जन आंदोलन साबित हो रहा है।

इस कार्यक्रम का आयोजन वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) भारत और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के ईआईएसीपी कार्यक्रम के सहयोग से किया गया था। आगामी 23 मार्च को सभी छात्र ‘अर्थ आवर ‘ कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे और विश्व अभियान का हिस्सा बनेंगे।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने सोमवार (18 मार्च ) को कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में मिशन लाइफ अभियान के तहत मैराथन, जागरूकता के साथ साथ प्रदर्शनी और एक्सटेंशन लेक्चर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुलपति ने कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के इको क्लब की गतिविधियों का भी औपचारिक उद्घाटन किया और सभी को मिशन लाइफ की शपथ दिलाई।

पर्यावरण की रक्षा के लिए युवा बेहतर काम कर सकते हैं

इस मौके पर कुलपति प्रो.सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए युवा बेहतर काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ भारत को आत्मनिर्भर और प्रकृति के करीब बनाने के लिए एक जन आंदोलन साबित हो रहा है। 2021 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से दुनिया को पर्यावरण जीवनशैली का मंत्र दिया।

क्या है मिशन लाइफ ?

बता दें कि मिशन लाइफ – जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए व्यक्तियों में व्यवहार परिवर्तन पर आधारित है। यह विनाशकारी और नासमझी से प्राकृतिक संसाधानों के दुरुपयोग को रोककर प्राकृतिक संसाधनों के सावधानीपूर्वक उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने का वैश्विक आंदोलन है। मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 अक्टूबर 2022 को केवडिया, गुजरात से की थी।

लोगों को पर्यावरण अनुकूल कार्रवाई के लिए प्रोत्साहित करना

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मिशन लाइफ के राष्ट्रीय स्तर के समन्वय और कार्यान्वयन के लिए नोडल मंत्रालय है। इसे लागू करने के लिए मंत्रालय ने अन्य केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों, संस्थानों और निजी संगठनों को एलआईएफई (लाइफ) मिशन के साथ अपनी गतिविधियों को जोड़ने और जागरूकता प्रसार के लिए विभिन्न व्यक्तियों को शामिल किया है। उल्लेखनीय है कि मिशन लाइफ तहत देश भर में पर्यावरण के लिए जीवन शैली संबंधित कार्यक्रम होते हैं, जो लोगों को पर्यावरण अनुकूल कार्रवाई के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 694767
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024