प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

अमित शाह ने लगातार दूसरी बार केंद्रीय गृह मंत्री का पदभार संभाला

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आज (मंगलवार) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। वहीं दूसरी ओर कृष्ण पाल गुर्जर और मुरलीधर मोहोल ने सहकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इसके अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भी गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। 

केंद्रीय मंत्री अमित शाह का गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री के रूप में उनका लगातार दूसरा कार्यकाल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महत्वपूर्ण गृह मंत्रालय कै लिए अमित शाह पर पर भरोसा जताया है। शाह ने भरोसा जताने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए सोमवार को सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “विश्वास जताने और मुझे गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री की भूमिका फिर से सौंपने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार।”

शाह ने कहा, “मोदी 3.0 में, गृह मंत्रालय सुरक्षा पहलों को तेज करना और मजबूत करना जारी रखेगा और पीएम मोदी के ‘सुरक्षित भारत’ के विजन को साकार करने के लिए नए दृष्टिकोण पेश करेगा।” सहकारिता मंत्रालय के बारे में उन्होंने कहा, “मोदी जी के कुशल नेतृत्व में, सहकारिता मंत्रालय ‘सहकार से समृद्धि’ के दृष्टिकोण के साथ किसानों और गांवों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा।”

पीएम मोदी के भरोसेमंद और बीजेपी के प्रमुख रणनीतिकार शाह पिछली मोदी सरकार में भी केंद्रीय गृह मंत्री रहे थे। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया, और नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को पारित किया, जिसका उद्देश्य पड़ोसी देशों के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करना था।

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, शाह ने गुजरात की गांधीनगर सीट से 10,10,972 वोट हासिल करके शानदार जीत हासिल की और कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल को 7,44,716 वोटों के भारी अंतर से हराया। 

बता दें कि केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भी गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाला लिया है। (ANI)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3699114
आखरी अपडेट: 18th Jun 2024