प्रतिक्रिया | Friday, May 24, 2024

अमिताभ बच्चन को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, एआर रहमान और एक्टर रणदीप हुडा भी हुए इस खास अवॉर्ड से सम्मानित

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्वर कोकिला लता मंगेशकर का 2022 में निधन हो गया था। यह पुरस्कार उनकी स्मृति में परिवार और ट्रस्ट द्वारा शुरू किया गया था। कुछ दिनों पहले से ही चर्चा थी कि अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार मिलेगा। उनके अलावा म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान और एक्टर रणदीप हुडा को भी इस खास अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

बता दें, कुछ दिन पहले अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और गायिका उषा उत्थप को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अमिताभ बच्चन को यह पुरस्कार 24 अप्रैल को लता मंगेश्कर के पिता और थिएटर-संगीत के दिग्गज दीनानाथ मंगेशकर के स्मृति दिवस पर मिला। अब अमिताभ बच्चन को संगीत जगत के दिग्गजों और मंगेशकर परिवार के सामने यह अवॉर्ड दिया गया। यह पुरस्कार संगीत, कला, संस्कृति और सामाजिक कार्यों में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया गया है।

अवॉर्ड मिलने के बाद अमिताभ बच्चन ने अपनी खुशी जाहिर की। अमिताभ ने कहा, “हृदयनाथ जी, मैं पिछली बार के लिए आपसे माफी मांगता हूं। मैंने तब आपको बताया था कि मेरी तबीयत ठीक नहीं है। मैं बिल्कुल ठीक था, लेकिन यहां नहीं आना चाहता था। इस साल मेरे पास कोई बहाना नहीं था, इसलिए मुझे यहां आना पड़ा।”

पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर की 2022 में निधन के बाद परिवार और ट्रस्ट ने सुर सम्राज्ञी की याद में इस सम्मानित पुरस्कार की स्थापना की थी। कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इनके अलावा म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान को मास्टर दीनानाथ अवॉर्ड और एक्टर रणदीप हुड्डा को विशेष पुरस्कार से नवाजा गया।

लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल उस व्यक्ति को दिया जाता है, जिसने देश, समाज और उसके लोगों के लिए योगदान दिया हो। इससे पहले वर्ष लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार 2022 में यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया गया था। इसके अलावा 2023 में यह पुरस्कार आशा भोसले को दिया गया।

विनायक दामोदर सावरकर पर बनी फिल्म के लिए लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित करने पर अभिनेता रणदीप हुड्डा ने मीडिया से कहा कि कई प्रतिभाशाली लोगों के साथ-साथ मेरे लिए भी ऐसा सम्मान पाना बेहद खास पल है, (विनायक दामोदर) सावरकर की बायोपिक करने के लिए पुरस्कार पाना मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1956803
आखरी अपडेट: 24th May 2024