प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

औद्योगिक क्रांति 4.0 के युग में DoT की पहल, MSME और स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए नई पहल 

 

तेजी से बढ़ती औद्योगिक क्रांति के बीच दूरसंचार विभाग (DoT) नई तकनीक और उद्योगों को अपने साथ जोड़ना चाहता है। ऐसे में DoT ने उद्योग 4.0 परिवर्तन में एमएसएमई और स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए पहल शुरू की है। 

दूरसंचार विभाग उद्योग की उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए संगठनों और स्टार्टअप की सहायता करने के उद्देश्य से एक नई पहल की योजना बना रहा है। इसने “एमएसएमई के बीच उद्योग 4.0 बेसलाइन सर्वे” के लिए एक प्रस्ताव मांगा है। प्रस्ताव के तहत डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने और 5G और 6G प्रौद्योगिकियों के आगमन के लिए उद्योगों को तैयार करना है।

सर्वे के तहत क्या होगा

पहल के तहत सर्वे उद्योग 4.0 को अपनाने और उन्नत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने में एमएसएमई के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने पर केंद्रीय होगा। सर्वे का उद्देश्य AI, IoT, क्लाउड कंप्यूटिंग और 5G और 6G नेटवर्क के एकीकरण द्वारा दी जाने वाली क्षमताओं का लाभ उठाने में सक्षम एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आधार तैयार करना होगा। इसमें कम से कम 10 क्षेत्रों में क्षेत्र-विशिष्ट आवश्यकताओं और वरीयताओं की पहचान करना, एमएसएमई के विविध परिदृश्य को पहचानना और नवाचार और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए समर्थन प्रदान करना शामिल होगा।

60 दिन में उत्तरी-दक्षिणी क्षेत्रों को कवर करने का लक्ष्य

सर्वे, 60-दिवसीय अवधि में भारत के उत्तरी और दक्षिणी भागों में पांच-पांच क्षेत्रों को कवर करने का प्रयास करेगा। प्रमुख सिफारिशें उद्योग 4.0 के परिवर्तनकारी अपनाने को प्राप्त करने के लिए नीतिगत हस्तक्षेपों के लिए मंच तैयार करेंगी, जिससे एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति और उत्तरजीविता में वृद्धि होगी।

सर्वे में भाग लेने के लिए 11 जून तक प्रस्ताव  

संगठनों और स्टार्टअप्स को इस परिवर्तनकारी सर्वे में भाग लेने के लिए 11 जून 2024 तक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। प्रस्तुत करने के दिशा-निर्देशों और अधिक जानकारी के लिए कोई भी नीचे दिए गए लिंक पर जा सकता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3702068
आखरी अपडेट: 18th Jun 2024