प्रतिक्रिया | Wednesday, June 19, 2024

पंजाब में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर परिसर में सिख समुदाय के सदस्यों ने किया प्रदर्शन

पंजाब में ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ की बरसी पर श्री हरमंदिर साहिब जी (स्वर्ण मंदिर) में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा गई है। पंजाब में हर साल इस बरसी पर घुल्लूघारा दिवस का आयोजन किया जाता है। आज (गुरुवार) ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40वीं बरसी पर सिख समुदाय के सदस्यों ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर परिसर के अंदर खालिस्तान समर्थक नारे लगाए।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने संगत से शांतिपूर्ण तरीके से घुल्लूघारा दिवस के आयोजन में शामिल होने की अपील की है। उल्लेखनीय है आपरेशन ब्लूस्टार की 40वीं बरसी पर ऐतिहासिक गुरुद्वारों में शहीदी समारोह आयोजित किए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40वीं बरसी पर सिख समुदाय के सदस्यों ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर परिसर के अंदर नारे लगाए। प्रदर्शन के दौरान जरनैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टर भी दिखे और खालिस्तान समर्थक नारे भी लगे।

ज्ञात हो ऑपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया गया एक ऑपरेशन था। ऑपरेशन ब्लू स्टार 1 जून 1984 को शुरू हुआ जब भारतीय सशस्त्र बलों ने स्वर्ण मंदिर परिसर में विभिन्न इमारतों में गोलीबारी की, जिसके परिणामस्वरूप कई नागरिकों की मौत हुई। ऑपरेशन ब्लू स्टार का आदेश तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली भारत सरकार द्वारा जेएस भिंडरावाले द्वारा दिए गए आनंदपुर प्रस्ताव को खारिज करने के बाद हुआ था, जो चाहते थे कि सरकार इसे पारित करे और इस तरह सिखों के लिए भारत में खालिस्तान राज्य के गठन के लिए सहमत हो।

(Input from agencies)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3744625
आखरी अपडेट: 19th Jun 2024