प्रतिक्रिया | Friday, June 14, 2024

 

देश में आम चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन सबसे बडे गठबंधन के रूप में उभर रहा है। एनडीए को कुल 294 सीट मिली हैं। वहीं कांग्रेस के इंडी गठबंधन को कुल 232 सीट प्राप्त हुई हैं। इस बीच दुनियाभर से पीएम मोदी को बहुमत मिलने की बधाई मिल रही है।

दुनियाभर के नेताओं की ओर से मिल रही बधाई

इटली की पीएम मेलोनी ने लोकसभा चुनाव में जीत पर पीएम मोदी को बधाई दी और कहा कि भारत, इटली को एकजुट करने के लिए मिलकर काम करेंगे। दोनों देश विभिन्न मुद्दों पर सहयोग करेंगे जो दोनों देशों के लोगों की भलाई के लिए हैं जोड़ते हैं।

मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र उल्लेखनीय प्रगति हासिल करना जारी रखेगा। मॉरीशस-भारत विशेष संबंध अमर रहें।

भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनावों में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत के लिए मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए को बधाई। जैसे-जैसे वह भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं, मैं दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा कि लोकसभा चुनावों में भाजपा और एनडीए की लगातार तीसरी बार चुनावी सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई। हम भारत के लोगों की उत्साही भागीदारी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर प्रसन्न हैं।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने बधाई देते हुए कहा कि मैं भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए को उसकी जीत पर हार्दिक बधाई देता हूं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के विश्वास को दर्शाता है। निकटतम पड़ोसी के रूप में श्रीलंका भारत के साथ साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर है।

इसके अलावा श्रीलंका के राष्ट्रपति ने भी पीएम मोदी को बधाई दी और कहा कि भारत में भाजपा की जीत के बाद तीसरे कार्यकाल के लिए मेरे मित्र नरेंद्र मोदी को मेरी हार्दिक बधाई। लोगों ने भारत की सेवा के लिए उनके दृष्टिकोण और समर्पण को स्वीकार किया है। मैं नई सरकार के साथ अपने संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं।

मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइजू ने लिखा है, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा तथा भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई। मैं दोनों देशों की साझा समृद्धि और स्थिरता की दिशा में अपने साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करता हूं।”

 

नेहरू के बाद मोदी लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू करने वाले मोदी

इधर भारत के आम चुनाव के नतीजे पर दुनियाभर के प्रमुख संचार माध्यमों ने अपनी टिप्पणियों के साथ चर्चा की है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से लेकर मालदीव तक गूंज है। अमेरिका के प्रमुख समाचार पत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दिए गए संदर्भ में टिप्पणी की है कि नेहरू के बाद मोदी लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू करने वाले प्रधानमंत्री बने।
अखबार ने लिखा है कि नतीजों ने संकेत दिया कि नरेन्द्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी अभी भी अधिकांश संसदीय सीटें जीतेगी…। सरकार बनाने के लिए उसे संभवत अपने गठबंधन में छोटे दलों की आवश्यकता होगी। द न्यूयार्क टाइम्स ने लिखा है- ‘मोदी पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू करने वाले दूसरे भारतीय नेता होंगे। मोदी ने कल इसे “भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि” बताया।”

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3559211
आखरी अपडेट: 14th Jun 2024