प्रतिक्रिया | Monday, June 24, 2024

पीएम मोदी ने की ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान की शुरुआत, एक सौ चालीस करोड़ वृक्षारोपड़ की तैयारी

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार (5 जून) को बुद्ध जयंती पार्क, नई दिल्ली में पीपल का पौधा लगाकर ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान की शुरुआत की। प्रकृति के पोषण के लिए धरती माता और मानव जीवन के पोषण के लिए हमारी माताओं के बीच समानता दर्शाते हुए पीएम मोदी ने दुनिया भर के लोगों से अपनी माँ के प्रति प्रेम,आदर और सम्मान के प्रतीक के रूप में एक पेड़ लगाने और धरती माता की रक्षा करने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

केंद्र और राज्य सरकार के विभाग भी ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के लिए सार्वजनिक स्थानों की पहचान करेंगे। गौरतलब है कि इस बार विश्व पर्यावरण दिवस की थीम भूमि क्षरण को रोकना और उलटना, सूखे से निपटने की क्षमता विकसित करना और मरुस्थलीकरण को रोकना का मुख्य उद्देश्य है।

मार्च 2025 तक 140 करोड़ पेड़ लगाने की योजना

एक पेड़ माँ के नाम अभियान के साथ इस साल सितंबर तक 80 करोड़ और मार्च, 2025 तक 140 करोड़ पेड़ लगाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए “संपूर्ण सरकार” और “संपूर्ण समाज” नीति का पालन किया जाएगा। ये पेड़ पूरे देश में व्यक्तियों, संस्थाओं, समुदाय आधारित संगठनों, केंद्र और राज्य सरकार के विभागों और स्थानीय निकायों द्वारा लगाए जाएंगे।

भारत सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग ने एक पेड़ माँ के नाम के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए 7.5 लाख स्कूलों में इको-क्लब को प्रेरित किया है। इसी के साथ पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सभी पर्यावरण सूचना, जागरूकता, क्षमता निर्माण एवं आजीविका कार्यक्रम वृक्षारोपण के बारे में जागरूकता बढ़ाने तथा ‘एक पेड़ माँ के नाम’ की थीम के अंतर्गत वृक्षारोपण प्रयासों को आगे बढ़ाने में सक्रिय रूप से शामिल होंगे

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3970539
आखरी अपडेट: 24th Jun 2024