प्रतिक्रिया | Saturday, May 25, 2024

 

आईसीसी ने महिला टी20 विश्व कप 2024 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 2024 महिला टी20 विश्व कप 3 से 20 अक्टूबर को बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा, 2014 के बाद यह दूसरी बार है जब यह टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

भारत ग्रुप ए और बी की टीमें
भारत ग्रुप ए में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, क्वालीफायर 1 और ऑस्ट्रेलिया के साथ है। ग्रुप बी में मेजबान बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और क्वालीफायर 2 शामिल हैं। भारत महिला टी20 विश्व कप में अपना अभियान 4 अक्टूबर को सिलहट में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगा। इसके अलावा भारत का बहुप्रतीक्षित मैच 6 अक्टूबर को सिलहट में पाकिस्तान के खिलाफ होगा। इसके बाद भारत 9 अक्टूबर को क्वालीफायर 1 से भिड़ेगा और अपने अंतिम ग्रुप मैच में 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा।

दस टीमें, 18 दिन और 23 मैच
दस टीमें 18 दिनों में दो स्थानों ढाका में शेरे बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट में सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 23 मैच खेलेंगी। 2023 विश्व कप उपविजेता दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में इंग्लैंड से खेलेगा।
इसके बाद मेजबान बांग्लादेश ढाका में शाम के मैच में क्वालीफायर 2 का सामना करेगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम, जो कि गत विजेता है और इस आयोजन के इतिहास की सबसे सफल टीम है, अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को सिलहट में क्वालीफायर 1 के खिलाफ करेगी।

20 अक्टूबर को फाइनल
ग्रुप ए और ग्रुप बी की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जो 17 अक्टूबर को सिलहट में और 18 अक्टूबर को ढाका में होने वाला है। टी-20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला 20 अक्टूबर को ढाका के शेर-ए-बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक अभ्यास मैच
27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 10 अभ्यास मैच खेले जाएंगे, जो सभी ढाका के बीकेएसपी में होंगे। मेगा इवेंट के लिए क्वालीफायर 1 और 2 यूएई के अबू धाबी में चल रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर से निकलेंगे, जिसका फाइनल 7 मई को खेला जाएगा।
श्रीलंका ने रविवार को अबू धाबी में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 15 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने स्कॉटलैंड के साथ दूसरे क्वालीफायर के रूप में टी-20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया।

टी20 विश्व कप के लिए रोमांचित
आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा, “हम नौवें आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए कार्यक्रम की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। बांग्लादेश में आईसीसी विश्व कप का आयोजन होना बहुत अच्छा होगा, एक ऐसा देश जिसके इतने बड़े और उत्साही प्रशंसक हैं जो आईसीसी इवेंट का सीधे आनंद ले सकेंगे। हमने पिछले कुछ वर्षों में प्रत्येक महिला विश्व कप के प्रभाव और सफलता को देखा है, जिसने महिला खेल के लिए महत्वपूर्ण गति का निर्माण किया है। महिला टी20 विश्व कप में बांग्लादेश में महिला क्रिकेट को बदलने की क्षमता है, साथ ही यह दुनिया भर में प्रशंसकों और प्रतिभागियों की एक नई पीढ़ी तैयार करेगा। एक रणनीतिक प्राथमिकता के रूप में, हम दक्षिण एशिया और दुनिया भर में मैदान के अंदर और बाहर इसके सकारात्मक प्रभाव को देखने के लिए उत्साहित हैं।”

भारत की कप्तान ने जताई खुशी
भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी के हवाले से कहा, “मैं इस साल के अंत में बांग्लादेश में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भाग लेने की संभावना से रोमांचित हूं। पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट और विशेष रूप से महिला विश्व कप का विकास अविश्वसनीय रहा है। मुझे यकीन है कि यह आयोजन दुनिया का मनोरंजन करने के लिए प्रतिस्पर्धी और उच्च ऊर्जा वाले क्रिकेट के साथ अलग नहीं होगा।”

 

 महिला टी-20 विश्व कप 2024 के कार्यक्रम इस प्रकार हैं

3 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, ढाका

3 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम क्वालीफायर 2, ढाका

4 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम क्वालीफायर 1, सिलहट

4 अक्टूबर: भारत बनाम न्यूजीलैंड, सिलहट

5 अक्टूबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, ढाका

5 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम इंग्लैंड, ढाका

6 अक्टूबर: न्यूजीलैंड बनाम क्वालीफायर 1, सिलहट

6 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान, सिलहट

7 अक्टूबर: वेस्टइंडीज बनाम क्वालीफायर 2, ढाका

8 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, सिलहट

9 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज, ढाका

9 अक्टूबर: भारत बनाम क्वालीफायर 1, सिलहट

10 अक्टूबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम क्वालीफायर 2, ढाका

11 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, सिलहट

11 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर 1, सिलहट

12 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज, ढाका

12 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम दक्षिण अफ्रीका, ढाका

13 अक्टूबर: पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, सिलहट

13 अक्टूबर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिलहट

14 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम क्वालीफायर 2, ढाका

17 अक्टूबर: पहला सेमीफाइनल, सिलहट

18 अक्टूबर: दूसरा सेमीफाइनल, ढाका

20 अक्टूबर: फाइनल, ढाका

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2000407
आखरी अपडेट: 25th May 2024