प्रतिक्रिया | Thursday, May 09, 2024

12/04/24 | 10:47 pm

अंतरिक्ष की सैर करने वाले पहले भारतवंशी पर्यटक बनेंगे गोपी थोटाकुरा

पायलट गोपी थोटाकुरा पहले ऐसे भारतवंशी पर्यटक होंगे, जो अंतरिक्ष में सैर करने जाएंगे। वह ब्लू ओरिजिन के एनएस 25 मिशन के छह क्रू सदस्यों में शामिल हैं। फिलहाल इसे लेकर जेफ बेजोस के अंतरिक्ष उद्यम की ओर से तारीखों की घोषणा होना बाकी है।

गोपी थोटाकुरा की सख्शियत

ब्लू ओरिजिन के मुताबिक गोपी एक ऐसे पायलट हैं, जिन्होंने गाड़ी चलाने से पहले उड़ना सीख लिया। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में जन्मे गोपी ने बेंगलुरु के निजी स्कूल में अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की। कमर्शियल पायलट होने के अलावा वह मेडिकल जेट पायलट भी हैं। वह रोमांचक यात्राओं के भी शौकीन हैं। हाल ही में उन्होंने तंजानिया के ज्वालामुखी माउंट किलिमंजारो के शिखर पर चढ़ाई की।

ब्लू ओरिजिन ने कहा कि एम्ब्री-रिडल एरोनाटिकल यूनिवर्सिटी से स्नातक गोपी प्रिजर्व लाइफ के सह-संस्थापक भी हैं। ब्लू ओरिजिन ने जुलाई 2021 से चालक दलों को लेकर छह उड़ानें भरी हैं और पहली उड़ान में सीईओ जेफ बेजोस ने खुद भाग लिया था। कंपनी का पुन: प्रयोग में आने वाला न्यू शेपर्ड रॉकेट छह सदस्यीय दल को कर्मन लाइन के ऊपर ले जाएगा। यह अंतरिक्ष की एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा जो पृथ्वी की सतह से 100 किमी ऊपर है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1357870
आखरी अपडेट: 9th May 2024