प्रतिक्रिया | Wednesday, June 19, 2024

27/05/24 | 10:32 pm | Drdo | drt . sameer v. kamat

केंद्र सरकार ने डीआरडीओ अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया

भारत सरकार ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव तथा रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के अध्यक्ष डॉ. समीर वी. कामत का कार्यकाल एक वर्ष के लिए 31 मई, 2025 तक बढ़ा दिया गया है। डॉ. कामत डीआरडीओ अध्यक्ष के साथ-साथ रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव भी हैं।

डॉ. समीर वी. कामत ने 26 अगस्त, 2022 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सचिव और अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था। डॉ. कामत ने 1985 में आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक (ऑनर्स) और 1988 में अमेरिका के ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से मैटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग में पीएचडी पूरी की और 1989 में डीआरडीओ में शामिल हुए।

इसके अतिरिक्त उन्होंने उन्नत हल्के वजन वाले टारपीडो, एंटी-टारपीडो डिकॉय सिस्टम, स्वायत्त पानी के नीचे के वाहन, जहाजों के लिए उन्नत माउंटेड और टोड ऐरे सोनार और पनडुब्बियों के लिए ईंधन सेल आधारित वायु स्वतंत्र प्रणोदन प्रणाली जैसी नौसेना प्रणालियों के विकास का नेतृत्व किया है।

सरकार ने नए डीआरडीओ प्रमुख की तलाश में जिन तीन वरिष्ठ वैज्ञानिकों के नाम सुझाए हैं, उनमें इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रणाली के महानिदेशक डॉ. बीके दास, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कम्प्यूटेशनल सिस्टम और साइबर सिस्टम के महानिदेशक सुमा वरुघीस और मिसाइल और रणनीतिक सिस्टम के महानिदेशक उम्मालनेनी राजा बाबू दास हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3739484
आखरी अपडेट: 19th Jun 2024