प्रतिक्रिया | Saturday, May 18, 2024

QS World University Rankings: G20 देशों में भारत का शीर्ष प्रदर्शन, पीएम मोदी ने भारत के प्रदर्शन को सराहा

 

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार रैंकिंग में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत G20 देशों में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले देश के रूप में उभरा है, जो अपने विश्वविद्यालयों की औसत रैंकिंग में साल-दर-साल 14 प्रतिशत का सुधार को दर्शाता है।

दुनिया के सबसे तेजी से विस्तार करने वाले अनुसंधान केंद्रों में से एक
एक लिंक्डइन पोस्ट नुंजियो क्वाक्वेरेली में अध्यक्ष क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने कहा कि अनुसंधान आउटपुट के मामले में भारत दुनिया के सबसे तेजी से विस्तार करने वाले अनुसंधान केंद्रों में से एक बन गया है। 2017 से 2022 तक इसके अनुसंधान उत्पादन में प्रभावशाली 54% की वृद्धि हुई, जिससे यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अनुसंधान उत्पादक बन गया।

पीएम मोदी ने की सराहना
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में G20 देशों के मुकाबले भारत के अग्रणी प्रदर्शन की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह देखना उत्साहजनक है। इससे पहले क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने भी भारत की प्रशंसा की। पीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि यह देखना उत्साहजनक है। हमारी सरकार बड़े पैमाने पर अनुसंधान, शिक्षण और नवाचार पर ध्यान केंद्रित कर रही है। आने वाले समय में यह जोर और भी गहरा होगा, जिससे हमारी युवा शक्ति को लाभ होगा।

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जैसी नीतियों का कमाल
क्वाक्वेरेली ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वैश्विक मंच पर भारत की प्रगति को निस्संदेह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जैसी दूरदर्शी नीतियों से मदद मिली है। क्वाक्वेरेली ने कहा कि उन्होंने वैश्विक उच्च शिक्षा रुझानों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1702282
आखरी अपडेट: 18th May 2024